PKS COMPUTER

Aug 21, 2024

How to use ms word insert tab [#pkscomputer]

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INSERT TAB 

How to use ms word insert tab [#pkscomputer]

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 Insert tab in Microsoft Word is where you can add a variety of elements to your document to enhance its functionality and appearance. Here's a comprehensive overview of the options available in the Insert tab.

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इन्सर्ट टैब वह जगह है जहां आप अपने दस्तावेज़ की कार्यक्षमता और स्वरूप को बढ़ाने के लिए उसमें विभिन्न प्रकार के तत्व जोड़ सकते हैं। यहां सम्मिलित करें टैब में उपलब्ध विकल्पों का व्यापक अवलोकन दिया गया है

1. Pages

Ø  Cover Page - Add a pre-designed cover page to your document.

Ø  Blank Page -  Insert a blank page into your document.

Ø  Page Break - Start a new page at the current cursor location.

 

ü  Cover Page – अपने दस्तावेज़ में एक पूर्व-डिज़ाइन किया हुआ कवर पेज जोड़ें।

ü  Blank Page – अपने दस्तावेज़ में एक खाली पृष्ठ डालें.

ü  Page Break -  - वर्तमान कर्सर स्थान पर एक नया पृष्ठ प्रारंभ करें

2. Tables

Ø  Table -  Insert a table and choose the number of rows and columns.

Ø  Excel Spreadsheet - Insert a new Excel spreadsheet or embed an existing one.

 

ü  Table - - एक तालिका डालें और पंक्तियों और स्तंभों की संख्या चुनें।

ü  Excel Spreadsheet - एक नई एक्सेल स्प्रेडशीट डालें या किसी मौजूदा को एम्बेड करें।

 

3. Illustrations

Ø  Pictures - Insert  images from your device or online.

Ø  Online Pictures - Search for and insert images from the web.

Ø  Shapes -  Draw and insert various shapes.

Ø  Icons -  Insert vector icons that can be resized without losing quality.

Ø  3D Models -  Insert 3D models into your document.

Ø  SmartArt -  Add SmartArt graphics to illustrate concepts visually.

Ø  Chart -  Insert a chart to represent data visually.

Ø  Screenshot -  Capture and insert a screenshot from your screen.

 

 

ü  Pictures –  अपने डिवाइस से या ऑनलाइन छवियों को सम्मिलित करें

 

 

ü  Online Pictures – वेब से छवियाँ खोजें और सम्मिलित करें

ü  Shapes -  विभिन्न आकृतियाँ बनाएँ और सम्मिलित करें।

ü  Icons -  ऐसे वेक्टर आइकन डालें जिनका आकार गुणवत्ता खोए बिना बदला जा सके

ü  3D Models     अपने दस्तावेज़ में 3D मॉडल डालें

ü  SmartArt -  अवधारणाओं को स्पष्ट रूप से चित्रित करने के लिए स्मार्टआर्ट ग्राफ़िक्स जोड़ें

ü  Chart -   डेटा को दृश्य रूप से प्रस्तुत करने के लिए एक चार्ट डालें

ü  Screenshot -   अपनी स्क्रीन से स्क्रीनशॉट कैप्चर करें और डालें

                                 Insert  tab

4. Links

Ø  Hyperlink - Add a hyperlink to text or objects.

Ø  Bookmark -  Insert a bookmark that you can link to within the document.

Ø  Cross-reference - Insert a reference to another part of the document (e.g., a heading or figure).

ü  Hyperlink – टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट में हाइपरलिंक जोड़ें।

ü  Bookmark -  एक बुकमार्क डालें जिसे आप दस्तावेज़ में लिंक कर सकें

ü  Cross-reference -  दस्तावेज़ के किसी अन्य भाग (उदाहरण के लिए, कोई शीर्षक या आकृति) का संदर्भ डालें।

          

 How to use ms word insert tab #pkscomputer 

 

5. Header & Footer

Ø  Header-  Insert or edit headers at the top of the pages.

Ø  Footer -  Insert or edit footers at the bottom of the pages.

Ø  Page Number -  Add or edit page numbers in the header or footer.

Ø  Date & Time -  Insert the current date and/or time into the header, footer, or document.

ü  Header-  पृष्ठों के शीर्ष पर शीर्षलेख सम्मिलित करें या संपादित करें।

ü  Footer -   - पृष्ठों के नीचे पाद लेख डालें या संपादित करें

ü  Page Number -  शीर्षलेख या पादलेख में पृष्ठ संख्याएँ जोड़ें या संपादित करें।

ü  Date & Time -  शीर्ष लेख, पाद लेख या दस्तावेज़ में वर्तमान दिनांक और/या समय डालें

 

 

6. Text

Ø  Text Box -  Insert a text box to add text in a specific area of the document.

Ø  Quick Parts -  Insert reusable content like AutoText, fields, and document properties.

Ø  WordArt -  Add decorative text with special effects.

Ø  Drop Cap -  Add a large, stylized letter at the beginning of a paragraph.

Ø  Signature Line -  Insert a signature line for digital signatures.

Ø  Equation -  Add mathematical equations to the document.

Ø  Symbol -  Insert special symbols and characters.

 

ü  Text Box -  दस्तावेज़ के किसी विशिष्ट क्षेत्र में टेक्स्ट जोड़ने के लिए एक टेक्स्ट बॉक्स डालें.

ü  Quick Parts -  ऑटोटेक्स्ट, फ़ील्ड और दस्तावेज़ गुण जैसी पुन: प्रयोज्य सामग्री सम्मिलित करें।

ü  WordArt -  Add decorative text with special effects. विशेष प्रभावों के साथ सजावटी पाठ जोड़ें

ü  Drop Cap -  पैराग्राफ की शुरुआत में एक बड़ा, शैलीबद्ध अक्षर जोड़ें।

ü  Signature Line -  डिजिटल हस्ताक्षर के लिए एक हस्ताक्षर पंक्ति डालें.

ü  Equation -  दस्तावेज़ में गणितीय समीकरण जोड़ें.

ü  Symbol -  विशेष प्रतीक और अक्षर सम्मिलित करें.

7. Media

Ø  Video -  Insert videos from online sources.

Ø  Audio -  Insert audio files or recordings.

ü  Video -  ऑनलाइन स्रोतों से वीडियो डालें.

ü  Audio -  ऑडियो फ़ाइलें या रिकॉर्डिंग डालें

          

8. Comments

  • Comment -  Add comments to the document, useful for collaboration.

ü  Comment -  सहयोग के लिए उपयोगी, दस्तावेज़ में टिप्पणियाँ जोड़ें

9. Text

Ø  Text Box - Insert a text box to include text in a specific location.

Ø  Quick Parts -  Access reusable content such as fields and AutoText.

Ø  WordArt -  Insert stylized text with effects.

Ø  Drop Cap -  Add a large, decorative initial letter to a paragraph.

Ø  Signature Line -  Create a line for signatures.

Ø  Equation -  Add complex mathematical equations.

Ø  Symbol -  Insert special characters and symbols.

 

 

ü  Text Box - किसी विशिष्ट स्थान पर टेक्स्ट शामिल करने के लिए टेक्स्ट बॉक्स डालें।

ü  Quick Parts -  फ़ील्ड और ऑटोटेक्स्ट जैसी पुन: प्रयोज्य सामग्री तक पहुंचें.

ü  WordArt -  प्रभावों के साथ शैलीबद्ध पाठ सम्मिलित करें

ü  Drop Cap - पैराग्राफ में एक बड़ा, सजावटी प्रारंभिक अक्षर जोड़ें।

ü  Signature Line - हस्ताक्षर के लिए एक पंक्ति बनाएं।

ü  Equation -  जटिल गणितीय समीकरण जोड़ें.

Symbol -  Insert special characters and symbols (- विशेष वर्ण और प्रतीक सम्मिलित करें)

10. Tables of Contents and Captions

Ø  Table of Contents  -  Automatically create a table of contents based on your document’s headings.

Ø  Table of Figures  -  Insert a list of figures, tables, or equations.

Ø  Captions -  Add captions to figures, tables, or equations.

ü   

ü  Table of Contents  -  अपने दस्तावेज़ के शीर्षकों के आधार पर स्वचालित रूप से सामग्री की एक तालिका बनाएं।

ü  Table of Figures  -  आंकड़ों, तालिकाओं या समीकरणों की एक सूची डालें

ü  Captions -      आंकड़ों, तालिकाओं या समीकरणों में कैप्शन जोड़ें।

           

  Insert tab 

These options allow you to enhance the content, layout, and visual appeal of your Word documents, making them more functional and engaging.

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